12460 Shikshak Bharti Notification Latest News

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram Group Join Now

12460 Shikshak Bharti Notification Latest News: 12460 पदों में से बचे हुए 6470 पदों के लिए बड़ी खबर निकल सामने आ रही

12460 Shikshak Bharti Notification Latest News

12460 Shikshak Bharti Notification: उत्तर प्रदेश राज्य के असिस्टेंट टीचर पदों के तहत खाली पड़े पदों को भरने के लिए आदेश जारी हो चुका है, जिसको लेकर सुप्रीम कोर्ट ने बहुत बड़ी टिप्पणी कर दी है। आखिरकार शिक्षक भर्ती विज्ञापन के तहत 12460 पदों को लेकर विज्ञापन जारी हुआ था। ऐसे में कुछ पदों को भर दिया गया था और कुछ पदों को लेकर मामला अटक गया था। आज के अपने इस आर्टिकल में हम असिस्टेंट टीचर पद को लेकर अटके मामले के बारे में पूरी जानकारी देंगे। आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें और जाने आखिरकार असिस्टेंट टीचर पद का मामला है क्या?

12460 Shikshak Bharti Notification का मामला क्या है?

सहायक टीचर को लेकर साल 2016 में एक विज्ञापन जारी हुआ था, जिसमें 12460 पदों के तहत भर्ती की जानी थी। जिसके तहत प्रत्येक जिलों के स्कूलों में एक सहायक टीचर परिषद के तहत पदों को भर जाना था। कुछ पदों को तो भर दिये गये थे। लेकिन 6470 ऐसे पद थे, जिनको लेकर मामला अटक गया था। इसके बाद यह मामला सुप्रीम कोर्ट में चला गया। इस पूरे मामले को लेकर 7 साल बीत चुके हैं। इसके बाद अब एक बार फिर से सहायक टीचर परिषद के मामले ने तूल पकड़ लिया है। जिसको लेकर शिक्षा विभाग को आदेश जारी हो चुका है। जल्द से जल्द बचे हुए सहायक टीचर के पदों को स्कूलों में तैनाती की जाए। क्योंकि जब 12460 पद के तहत विज्ञापन जारी किया गया था, तब सिर्फ 51 जिलों में ही सहायक टीचर के पद भरे गए थे। इसके अलावा बचे हुए 24 जिले ऐसे थे, जहां पर सहायक टीचर के पद खाली नहीं थे। इसको लेकर मामला अटक गया था, जिसके बाद यह मामला सुप्रीम कोर्ट चला गया।

सुप्रीम कोर्ट ने क्या आदेश दिया?

उत्तर प्रदेश सहायक टीचर परिषद को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने एक आदेश जारी किया है, जिसमें सुप्रीम कोर्ट के जज एआर मसूद और ओम प्रकाश शुक्ला ने कहा है कि 12460 पदों में से बचे हुए 6470 पदों को जल्द से जल्द स्कूलों में बहाल किया जाए। जिसको लेकर सुप्रीम कोर्ट के जजों ने उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। निर्देश जारी होने के बाद अब विभाग की और से उत्तर प्रदेश के स्कूलों में सहायक टीचर के पदों को लेकर काउंसलिंग प्रक्रिया को लेकर तारीख निकाली गई है। जिसके तहत बचे हुए जिलों में सहायक शिक्षक के पदों के तहत काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू की जानी है।

काउंसलिंग प्रकिया की तिथियाँ क्या है?

सहायक टीचर काउंसलिंग के पदों को लेकर विभाग की ओर से तिथियां का ऐलान किया गया है। जो की निम्नलिखित किस प्रकार है, जिसका उल्लेख हमने नीचे किया है। 

  • 21 दिसंबर 2016 को सहायक टीचर पदों के तहत विज्ञापन जारी किया गया था, जिसमें 12460 पदों पर भर्ती होनी थी।
  • सहायक टीचर काउंसलिंग पदों के तहत 27 दिसंबर 2023 को एक आधिकारिक सूची जारी की जाएगी। जिसमें ऐसे बेसिक शिक्षक, जिन्होंने ट्रेनिंग कर ली थी, लेकिन उनकी तैनाती नहीं हुई है।
  • सहायक टीचर काउंसलिंग पदों के तहत 28 दिसंबर 2023 से लेकर 30 दिसंबर 2023 तक काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

शिक्षक भर्ती के तहत कब सौंपे जाएंगे नियुक्ति पत्र?

शिक्षक विभाग की और से बेसिक शिक्षक काउंसलिंग के पदों के तहत प्रक्रिया पूरी होने के बाद 30 दिसंबर 2023 के बाद मेरिट लिस्ट के आधार पर बचे हुए 6470 पदों के तहत नियुक्ति पत्र प्रदान कर दिए जाएंगे। इसके बाद वह सभी बेसिक शिक्षक, जिन्होंने ट्रेनिंग कर रखी है और 2016 में ही निकले विज्ञापन के आधार पर प्रक्रिया को पूरा कर लिया था। लेकिन उनके पदों की तैनाती नहीं हुई थी, उसको लेकर अब उन्हें नियुक्ति पत्र दिए जा रहे हैं।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Leave a comment