सेंट्रल रेलवे भर्ती 2024 : Central Railway में खाली पड़े 600 पदो पर निकाली गई बंपर भर्ती, 29 फरवरी है लास्ट डेट

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram Group Join Now

सेंट्रल रेलवे भर्ती 2024 : Central Railway में खाली पड़े 600 पदो पर निकाली गई बंपर भर्ती, 29 फरवरी है लास्ट डेट

सेंट्रल रेलवे भर्ती 2024 : Central Railway में खाली पड़े 600 पदो पर निकाली गई बंपर भर्ती, 29 फरवरी है लास्ट डेट

सेंट्रल रेलवे भर्ती 2024 से संबधित सम्पूर्ण जानकारी 

अगर आप सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं तथा आप सेंट्रल रेलवे में नौकरी करने के इच्छुक हैं। तो आप सभी के लिए सेंट्रल रेलवे की तरफ से विभिन्न-विभिन्न पदों पर 600 से अधिक पदों पर भर्तीयां होने जा रही है। जैसे की हेल्पर, ओएस, एसएसई, वरिष्ठ क्लर्क, जूनियर क्लर्क, जेई, हेल्पर, सीनियर टेक इत्यादि के पदों पर भर्तियां हो रही है। हालांकि आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, जबकि आवेदन करने की अंतिम तिथि 29 फरवरी 2024 निर्धारित की गयी है। आप सभी अभ्यर्थी अपने आवेदन पत्रों को ऑफलाइन के माध्यम से 29 फरवरी 2024 तक जमा कर दे अन्यथा इसके बाद किसी भी प्रकार के आवेदन प्रक्रिया को स्वीकार नहीं किया जाएगा। अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप सेंट्रल रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर हासिल कर सकते हैं।

Central Railway Recruitment 2024 के लिए शैक्षिक योग्यता

सेंट्रल रेलवे की तरफ से विभिन्न विभिन्न पदों पर भर्तीयां हो  रही है। जिसके तहत विभिन्न-विभिन्न पदों के लिए विभिन्न-विभिन्न योग्यता मांगी गई है। योग्यता के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप सेंट्रल रेलवे की तरफ से जारी किये गए नोटिफिकेशन को चैक कर सकते हैं।

Central Railway Recruitment 2024 के लिए आयु सीमा क्या रहेगी?

अगर आप सेंट्रल रेलवे में चपरासी, क्लर्क और हेल्पर इत्यादि के पदों पर भर्ती होना चाहते हैं। तो इसके लिए सेंट्रल रेलवे ने किसी भी प्रकार की आयु सीमा निर्धारित नहीं की है। इसलिए किसी भी उम्र का अभ्यर्थी इन पदों पर भर्ती होने के लिए ऑफलाइन आवेदन कर सकता है।

सेंट्रल रेलवे भर्ती 2024 के लिए आवेदन शुल्क

अगर आप सेंट्रल रेलवे में चपरासी, क्लर्क और हेल्पर इत्यादि के पदों पर भर्ती होना चाहते हैं और आप जानना चाहते हैं कि इन पदों पर भर्ती होने के लिए आपको आवेदन करने के लिए कितना शुल्क फीस का भुगतान करना होगा। तो आपको हम बताना चाहेंगे कि सेंट्रल रेलवे की तरफ से इन पदों पर भर्ती होने के लिए आपको किसी भी प्रकार का शुल्क फीस का भुगतान नहीं करना होगा।

Central Railway Recruitment 2024 आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज

सेंट्रल रेलवे में भर्ती होने के लिए जिन दस्तावेजों की आवश्यकता है निम्नलिखित इस प्रकार है, उसका उल्लेख हमने नीचे किया हुआ है।

  • आवेदक का आधार कार्ड 
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • शिक्षा संबंधित सभी दस्तावेज 
  • स्थाई निवास प्रमाण पत्र  
  • आवेदक के एक कोरे कागज पर किए गए हस्ताक्षर 
  • ईमेल आईडी 
  • रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर इत्यादि 

Railway Recruitment 2024 के लिए कैसे करे आवेदन

  • सेंट्रल रेलवे की तरफ से निकली गई विभिन्न-विभिन्न पदों पर भर्ती होने के लिए आपको ऑफलाइन के माध्यम से अपने आवेदन पत्र को जमा करना होगा। 
  • इसके लिए आपको सबसे पहले सेंट्रल रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है और वहां पर आपको दिखाई दे रहे रेलवे भर्ती 2024 का एक आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर लेना है।
  • अब आपको इस फॉर्म को अच्छे से पढ़कर भर देना है और भर्ती से संबंधित सभी दस्तावेजों की कॉपी को फॉर्म के साथ अटैच कर लेना है।
  • इसके बाद आपको एक लिफाफा लेना है और भरे गए फॉर्म और फॉर्म के साथ अटैच दस्तावेजों को लिफाफे में डालकर सीडबल्यूएम परेल वर्कशॉप, सेंट्रल रेलवे के पते पर भेज देना है।
  • इस तरह से आपका Railway Recruitment 2024 के लिए आवेदन प्रकिया पूरी हो जायेगी। 

महत्वपूर्ण नोट – सरकारी भर्ती से संबधित अपडेट की जानकारी हासिल करने के लिए आप हमारा WhattsApp Group को जरूर ज्वाइन करे, ताकि आपको सरकारी नौकरियों से संबधित सभी अपडेट हासिल हो सके वाली समस्त जानकारी को आपसे साझा करेंगे।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Leave a comment