यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 : UP Police Constable Exam City Slip हुआ जारी, Direct Link, जल्द आएगा एडमिट कार्ड

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram Group Join Now

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 : UP Police Constable Exam City Slip हुआ जारी, Direct Link, जल्द आएगा एडमिट कार्ड

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 : UP Police Constable Exam City Slip हुआ जारी, Direct Link, जल्द आएगा एडमिट कार्ड

UP Police Constable Exam City Direct Link 2024 : यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 की एग्जाम सिटी डिटेल्स इसकी आधिकारिक वेबसाइटों uppbpb.gov.in और ccp.onlinereg.co.in पर जारी कर दी गई है। इन वेबसाइटों पर जाकर आवेदन कर चुके इच्छुक अभ्यर्थी अपना एग्जाम सिटी चेक करें।

UP Police Constable Exam City Direct Link 2024 हुआ जारी

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 की एग्जाम सिटी डिटेल्स इसकी आधिकारिक वेबसाइटों uppbpb.gov.in और ccp.onlinereg.co.in पर निकाली जा चुकी है। इन वेबसाइटों पर जाकर आवेदन कर चुके इच्छुक अभ्यर्थी अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और अपनी जन्मतिथि डालकर चेक कर सकते हैं कि उनका एग्जाम किस शहर में है और एग्जाम के दो शिफ्टो 17 या 18 फरवरी में से किस डेट को होना है। उम्मीदवारों की संख्या ज्यादा होने पर दो शिफ्टो में कराई जा रही है यानी की 17 फरवरी और 18 फरवरी कराई जाएगी। कुछ उम्मीदवार तो सिटी इंटीमेशन स्लिप (CIS) को ही एडमिट कार्ड समझ रहे है, ऐसी भूल बिल्कुल भी न करे एडमिट कार्ड 13 फरवरी को निकाला जाएगा। पिछली पुलिस कांस्टेबल भर्ती की अपेक्षा इस बार बहुत ज्यादा संख्या में आवेदन किए गए है। आपको बता दे की इस बार कुल 48 लाख आवेदन किए गए है जिसमे से 15 लाख महिलाएं भी है। जाहिर सी बात है की संख्या बड़ी होने के कारण कंपटीशन भी ज्यादा होगा और एक खास बात और है की 60000 में से 12000 महिलाओं को पद आरक्षित है।

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 एग्जाम पैटर्न

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 में कुल 60000 कांस्टेबल पदो के लिए लिखित परीक्षा 300 अंक की कराई जाएगी। जिसमे सामान्य ज्ञान (Gk), मानसिक अभिरुचि, बुद्धिलब्धि, तार्किक क्षमता के प्रश्न पूछे जाएंगे। हर प्रश्न दो अंको का होगा यानी की कुल 150 प्रश्न लिखित परीक्षा में पूछे जाएंगे। सभी प्रश्न मल्टीपल चॉइस वाले होंगे। ध्यान देने वाली बात यह की लिखित परीक्षा में माइनस मार्किंग भी होगी जिसके लिए गलत जवाब देने पर आधे अंक काट लिए जाएंगे और सही होने पर दो अंक मिलेंगे।

UP Police Constable Direct Link

यूपी पुलिस कांस्टेबल Admit Card 2024 ऐसे करें डाउनलोड

सबसे पहले यूपी पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट ccp.onlinereg.co.in पर जाएं।
फिर डिस्ट्रिक्ट इंटीमेशन के लिंक पर क्लिक करें।
जब एडमिट कार्ड विंडो खुल जाएगा तो अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालें। एडमिट कार्ड सामने आ जाएगा। ( हो सकता है कि विंडो न खुले और ” दि सर्विस इज अनअवेलेबल ” का एरर आए। ऐसी स्थिति में आप पेज रिफ्रेश करें। फिर ट्राय करें। फिर भी न हो तो थोड़ी देर बाद ट्राय करें।
फिर एडमिट कार्ड स्क्रीन पर आने पर इसे डाउनलोड करें और प्रिंट आउट जरूर निकाल लें।

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 ओएमआर की सावधानियां

ओएमआर भरने से पहले उम्मीदवार अपने पेन की जांच जरूर कर ले की उसका रंग केवल काला या नीला ही होना चाहिए। इस भर्ती परीक्षा के निर्देशानुसार परीक्षा के दौरान गोले को दुबारा मिटने या दुबारा भरने का प्रयास न करे। एकदम साफ पेपर रखे। किसी भी प्रश्न में एक से ज्यादा उत्तर देने पर उसको गलत माना जाएगा और माइनस मार्किंग भी की जाएगी।

यूपी पुलिस 60244 कांस्टेबल भर्ती में आयु सीमा में 3 साल छूटl

करीब 32 लाख से ज्यादा आवेदन यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती में तीन साल आयु सीमा में छूट मिलने के बाद हो सकती है। पिछली बार करीब 5 साल पहले साल 2018 में यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती निकली गई थी। इस बार की भर्ती के आवेदन की अंतिम तिथि 16 जनवरी तय की गई है।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Leave a comment